News in Brief

नई दिल्ली: सोचकर देखिए कि आपने टाइम देखने के लिए घड़ी की तरफ नजर डाली है लेकिन घड़ी में 12 अंक लिखा ही ना दिखाई दे. जी हां ये बिल्कुल सच है. दुनिया में एक ऐसी भी जगह है जहां घड़ी में कभी 12 नहीं बजते हैं. इसके पीछे की वजह जानकार आप भी हैरान रह जाएंगे. 

स्विट्जरलैंड का एक शहर है सोलोथर्न (Solothurn Of Switzerland) इस शहर में टाउन स्क्वेयर पर यह घड़ी (A Clock on Town Square) लगी है. इसकी खास बात यह है कि इस घड़ी में घंटे के 12 की जगह सिर्फ 11 अंक हैं. इसके अलावा भी यहां पर और कई घड़ियां हैं, जिनमें 12 नहीं बजते.

11 नंबर से है खास लगाव
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस शहर के लोग 11 नंबर को काफी पसंद करते हैं. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां जो भी चीजें हैं, उनका डिजाइन 11 नंबर के आस-पास ही घूमता रहता है.  दिलचस्प बात यह है कि इस शहर में चर्च और चैपलों की संख्या 11-11 ही है. इसके अलावा संग्रहालय, ऐतिहासिक झरने और टावर भी 11 नंबर के हैं.

11वां बर्डे भी धूमधाम से किया जाता है सेलिब्रेट
लोगों को 11 नंबर इतना पसंद है कि वे अपने 11वें जन्मदिन को भी धूमधाम से मनाते हैं. दिलचस्प बात यह है कि इस मौके पर दिए जाने वाले गिफ्ट भी 11 नंबर से ही जुड़े होते हैं.

इस वजह से करते पसंद
11 नंबर को यहां के लोग काफी शुभ मानते हैं. इसके पीछे एक काफी पुरानी मान्यता है. कहा जाता है कि किसी समय में सोलोथर्न के लोग काफी मेहनत करते थे, लेकिन इसके बावजूद उनके जीवन में परेशानियां थीं. कुछ समय के बाद यहां की पहाड़ियों से एल्फ (Elf) आकर उन लोगों का हौसला बढ़ाने लगे. एल्फ के आने से वहां के लोगों के जीवन में खुशहाली आने लगी. एल्फ का किस्सा जर्मनी (Germany) की पौराणिक कहानियों में सुनने को मिलता है.

यहां के लोगों में मान्यता है कि इनके पास अलौलिक शक्तियां होती हैं और जर्मन भाषा में एल्फ का मतलब 11 होता है. इसलिए सोलोथर्न के लोगों ने एल्फ को 11 नंबर से जोड़ दिया और तब से यहां के लोगों ने 11 नंबर को बहुत ज्यादा महत्व देना शुरू कर दिया.

WATCH LIVE TV