News in Brief

नई दिल्ली: अगर आप शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. इस खबर में हम आपके लिए लेकर आए हैं लौंग वाले दूध के फायदे. वैसे तो दूध और लौंग का अलग-अलग सेवन करने से शरीर को फायदे होते ही हैं, लेकिन यदि आप इन दोनों का एक साथ सेवन करते हैं तो आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. सबसे पहले देखते हैं दूध और लौंग में कौन-कौन से तत्व पाए जाए हैं.

दूध में क्या-क्या पाया जाता है 
दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) पाया जाता है. साथ ही विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज और वसा तथा ऊर्जा भी होती है. कई एंजाइम और कुछ जीवित रक्त कोशिकाएं भी हो सकती हैं. ये सभी हमारे शरीर के लिए कई तरह की बामारियों से बचाती हैं.

दूध के फायदे (Benefits of Milk)

  1. दूध में मौजूद कैल्शियम स्ट्रोक से बचाता है. दूध में मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखते हैं
  2. दूध में सेसिन और व्हे प्रोटीन होते हैं, जो मसल्स को मजबूत बनाते हैं. एक गिलास दूध में पुरुषों की रोज की जरूरत का 37 प्रतिशत कैल्शियम पाया जाता है. इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं
  3. दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम सोडियम और पौटेशियम शरीर में अनर्जी और ताजगी लाते हैं
  4. दूध में मौजूद फैट और प्रोटीन्स मेल हार्मोन्स को एक्टिव करते हैं. फर्टिलिटी बढ़ती है.

लौंग में क्या पाया जाता है
लौंग में विटामिन के साथ अन्य मिनरल्स पाए जाते हैं. इनमें जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम और सोडियम एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

लौंग के फायदे

  • लौंक का सेवन करने से शरीर की दुर्गंध दूर हो जाती है
  • लौंग का सेवन करने से मूत्र मार्ग ठीक रहता.
  • लौंग पेशाब के रास्ते हानिकारक चीजों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है
  • लौंग का सेवन करने से भूख बढ़ती है.
  • लौंग पेट के कीड़ों को खत्म करती है.
  • लौंग चेतना शक्ति को नॉर्मल रखती है.

लौंग और दूध का एक साथ सेवन करने से फायदे

  1. लौंग-दूध का नियमित सेवन करने से शरीर के कई रोग जड़ से खत्म हो जाते हैं. 
  2. एसिडिटी, कब्ज, गैस की समस्या खत्म हो जाती है. 
  3. मुंह से आने वाली बदबू से राहत पाने के लिए भी लौंग को चबाकर उपयोग कर सकते हैं. 
  4. दूध में दूध में मौजूद फैट और प्रोटीन्स मेल हार्मोन्स को एक्टिव करते हैं. इसलिए लौंग के साथ दूध का सेवन करने से पुरुष अपने आपको तरो-ताजा महसूस करते हैं.

कैसे पीएं लौंग वाला दूध
आप रात को सोने से पहले दो लौंग को दूध में मिलाकर पी सकते हैं. लौंग का पाउडर भी मिला सकते हैं. अगर आपको इस दूध का स्वाद न भाए तो आप लौंग पहले चबाकर खा लीजिए और फिर दूध का सेवन कर लीजिए.

ये भी पढ़ें: शादीशुदा पुरुष अपना लें किशमिश-शहद से तैयार यह घरेलू नुस्खा, फायदे चौंका देंगे!

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

WATCH LIVE TV