नई दिल्ली: एंटीगुआ से लापता हुए भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) के बारे में जानकारी मिली है. एंटीगुआ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मेहुल चोकसी डोमिनिका (Dominica) में क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (CID) की हिरासत में है. उसके खिलाफ इंटरपोल ने ‘यलो नोटिस’ जारी किया था. चोकसी भारत में पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले का आरोपी है.

रॉयल पुलिस फोर्स को सौंपने की तैयारी

एंटीगुआ और बारबुडा द्वारा इंटरपोल का ‘यलो नोटिस’ जारी किये जाने के बाद डोमिनिका में पुलिस ने चोकसी को पकड़ लिया. ‘एंटीगुआ न्यूज रूम’ के मुताबिक, चोकसी एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता लेने के बाद 2018 से यहां रह रहा था. लापता लोगों की तलाश के लिए इंटरपोल यलो नोटिस जारी करता है. खबरों में बताया गया है कि उसे एंटीगुआ और बारबुडा की रॉयल पुलिस फोर्स को सौंपने की कवायद चल रही है. उसे आखिरी बार रविवार को एंटीगुआ और बारबुडा में अपनी कार में डिनर करने के लिए जाते हुए देखा गया था. चोकसी की कार मिलने के बाद उसके कर्मचारियों ने लापता होने की सूचना दी.

14000 करोड़ रुपये के मामले में है तलाश

बता दें, भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) 14000 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) धोखाधड़ी मामले में वॉन्टेड है. वह 2018 में देश से भाग गया था और भारत उसे प्रत्यर्पित करने की मांग कर रहा था. सोमवार को चोकसी एंटीगुआ से लापता हो गया. इसके बाद एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधान मंत्री गैस्टन ब्राउन (Gaston Browne) ने हमारे सहयोगी चैनल WION से खास बातचीत में कहा था कि भारत सरकार को मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) के लापता होने की सूचना दी है, साथ ही इंटरपोल के साथ जानकारी भी शेयर की गई.

यह भी पढ़ें: टोल पर 10 सेकंड से ज्यादा नहीं करना होगा इंतजार, 100 मी से ज्यादा लाइन पर टैक्स माफ

भारत वापस भेजा जाएगा चोकसी?

उसके प्रत्यर्पण की क्या संभावनाएं हैं, और उसे वापस भारत भेजा जा रहा है? इस सवाल के जवाब में गैस्टन ब्राउन ने कहा, हमें विश्वास है कि उसे प्रत्यर्पित किया जाएगा, लेकिन उचित प्रक्रिया के बाद. उसकी सभी अपीलों को खारिज कर दिया जाएगा, फिर हम उसे अरेस्ट करने के लिए कार्रवाई करेंगे. गैस्टन ने कहा, मैं भारत के लोगों और पूरी दुनिया को बताना चाहता हूं कि एंटीगुआ और बारबुडा में मेहुल चोकसी का किसी भी तरह का स्वागत नहीं है, हम उसे देश से बाहर करना चाहते हैं.

(इनपुट: भाषा)

LIVE TV