लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच एक राहत भरी खबर है. कोविड के खिलाफ यूपी में वैक्सीनेशन के लिए योगी सरकार (Yogi Government)  का अभियान युद्धस्तर पर जारी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर चार करोड़ टीके के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया गया है. अब यूपी सरकार को जल्दी ही एक करोड़ वैक्सीन मिलने वाली हैं. प्रदेश ग्लोबल टेंडर जारी करने वाला पहला राज्य बन गया है.

सबसे कम उम्र की जिला पंचायत सदस्य बन आरती ने रचा इतिहास, क्षेत्र के विकास के लिए करेंगी काम

1 मई से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण जारी

यूपी में 1 मई से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण जारी है. तीसरे चरण में 18+ से 44 साल के लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है. इसके साथ ही वैक्सीन की दूसरी डोज़ देने का कार्य युद्धस्तर पर जारी है. सीएम योगी टीकाकरण अभियान की खुद निरंतर समीक्षा कर रहे हैं.

राहत: नोएडा स्टेडियम में 8 मई से शुरू हो जाएगा कोविड हॉस्पिटल, मिलेंगी ये सुविधाएं

चार करोड़ रुपये का ग्लोबल टेंडर जारी

उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन ने चार करोड़ टीके के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया है. इसके लिए टेंडर डाउनलोड करने की आखिरी तारीख 7 मई और टेंडर भरने की आखिरी  21 मई घोषित की गई है. 

कंपनियों ने दिया भरोसा

इसके अलावा भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट को 50-50 लाख टीके के लिए 10-10 करोड़ रुपये एडवांस के रूप में दिए गए हैं. कंपनियों ने जल्द आपूर्ति का आश्वासन दिया है. प्रदेश के 17 नगर निकायों में अगले सप्ताह से टीकाकरण की शुरुआत की जाएगी. 

बुधवार को आए कोरोना के इतने नए मामले
उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 24 घंटों में कोरोना के कुल 31165 नए केस सामने आए हैं जबकि 357 लोगों की मौत हो गई. हालांकि, राहतभरी खबर यह है कि पिछले 24 घंटे में 40852 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक भी हुए हैं. राज्य में अब एक्टिव केस की संख्या घटकर 262474 रह गई है. पिछले 24 घंटे में 232038 टेस्ट किए गए हैं. जिसमें 113000 से अधिक टेस्ट rt-pcr के माध्यम से किया गया. अभी होम आइसोलेशन में 212232 व्यक्ति हैं. 

यूपी में 10 मई तक बढ़ा लॉकडाउन
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में लॉकडाउन बढ़ा दिया है. यूपी में अब सोमवार यानी 10 मई की सुबह तक लॉकडाउन लगा रहेगा. अब 10 मई सुबह 7 बजे तक पाबंदियां जारी रहेंगी. इस दौरान टीकाकरण और आवश्यक सेवाएं पहले की तरह जारी रहेंगी. प्रदेश में आंशिक लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के साथ ही राज्य सरकार ने आवश्यक वस्तुओं और आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए पास जारी करने की व्यवस्था शुरू कर दी है.

जेल से दो महीने के लिए रिहा किए जाएंगे करीब 300 कैदी, जानिए क्यों?

WATCH LIVE TV