Jaipur: भारत निर्वाचन आयोग ने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए अधिसूचित तीन संसदीय क्षेत्र और आठ विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव फिलहाल स्थगित कर दिए हैं. इन आठ विधानसभा सीटों में राज्य की वल्लभनगर सीट भी शामिल है.

गौरतलब है कि विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत के निधन के बाद से वल्लभनगर सीट खाली है. राज्य में विधायकों के निधन से वल्लभरनगर, सहाड़ा, सुजनागढ़ और राजसमंद विधानसभा सीट खाली हो गई थीं. पूर्व में भारत निवार्चन आयोग (ECI) ने वल्लभनगर को छोड़कर बाकी तीन सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित किया था. जिन पर चुनाव प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है.

ये भी पढ़ें-Corona को लेकर CM गहलोत ने फिर से की अपील, बिना जरूरी काम के घर से ना निकलें

दरअसल, कोविड की स्थिति को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने तीन संसदीय क्षेत्र दादरा एवं नागर हवेली, मध्यप्रदेश के खांडवा और हिमाचल प्रदेश के मंडी में एमपी का उपचुनाव फिलहाल स्थगित कर दिया है. वहीं, राज्य के वल्लभनगर, हरियाणा की कालका और ऐलनाबाद, कर्नाटक में सिंद्गी, मेघालय में राजाबाला और मृण्ययंगकनेंग, हिमाचल प्रदेश में फतेहपुर और आंध्रप्रदेश के बैडवेल विधानसभा सीटों पर उपचुनाव डेफर कर दिया है. 

इधर, चुनाव आयोग के इस निर्णय पर पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) ने उपचुनाव ​स्थगित करने के निर्णय का स्वागत किया. डोटासरा ने ट्वीट कर कहा, ‘देर आए मगर दुरुस्त आए’. उन्होंने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए कि देशभर के विभिन्न उपचुनावों के साथ राजस्थान के वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव को स्थगित करने का निर्णय स्वागत योग्य है.

ये भी पढ़ें-पूरे राजस्थान में क्यों नहीं शुरू हुआ टीकाकरण, रघु शर्मा ने बताई ये वजह…