News in Brief

Ranchi: एक ऐसा चोर जो सिर्फ झारखंड पुलिस के लिए ही नहीं बल्कि देश के कई राज्यों की पुलिस के लिए सिरदर्द बन गया था आखिरकार रांची पुलिस के हत्थे चढ़ ही गया. आरोपी ने रांची में ही 40 चोरी की घटना को अंजाम दिया था. इसके अलावा, देश के दूसरे हिस्सों में भी आरोपी चोर के द्वारा सैकड़ों चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया था.

उड़ीसा के राउलकेला से दबोचा गया संतोष कुमार राठौर नामक यह चोर बड़े ही शातिराना अंदाज में अकेले ही चोरी की वारदात को अंजाम देता था. चोरी की घटना को अंजाम देने के बाद उसके द्वारा लाए गए चोरी के सामानों को उसके साथी ठिकाने लगा देते थे. संतोष ने रांची के अरगोड़ा थाना क्षेत्र स्थित एक एसपीजी के बड़े अधिकारी के घर को भी निशाना बनाया था.

2019 के अक्टूबर में हुई चोरी की वारदात ने रांची पुलिस को भी सकते में डाल दिया था.  फिर उसी तरह की एक चोरी की वारदात आरोपी के द्वारा मई 2021 में अंजाम दिया गया था जिसके इन्वेस्टिगेशन में 2019 में हुई चोरी का भी खुलासा हुआ.

मामले की जानकारी देते हुए रांची एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने बताया कि संतोष काफी शातिर था. चोरी की वारदात से पहले संतोष दिन में बंद घर की रेकी करता था और फिर उसी घर की रेकी रात में भी करने के बाद वो चोरी की वारदात को अंजाम देता था.

ये भी पढ़ें- कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों के सुझाव महत्वपूर्ण: CM हेमंत सोरेन

रेकी के लिए संतोष एक पल्सर बिकेक इस्तेमाल करता था और पूरी तसल्ली के बाद चोरी की वारदात को अंजाम देता था. संतोष  कुमार राठौर चोरी की वारदात को अकेले ही अंजाम देता था और चोरी के वक्त मोबाइल कभी इस्तेमाल नहीं करता था.

इस कारण चोरी की वारदात के पास कोई सुराग पुलिस को नही मिल पाता था. वहीं, आरोपी संतोष के द्वारा चोरी के सामान को ठिकाने लगाने की जिम्मेवारी छोटू कुमार वर्मा, शिवा कुमार साव,अर्जुन चंद्रपाल और प्रदीप कुमार सोनी की थी. मामले में कुल 5 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई सभी आरोपी उड़ीसा के सुंदरगढ़ के रहनेवाले हैं.