News in Brief

विशांत श्रीवास्तव/वाराणसी: कोरोना का कहर सिर्फ शरीर में वायरस होने तक ही नहीं बना है, बल्कि महामारी से उबर चुके लोगों को अभी भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कोविड-19 से जंग जीतकर वापस आए लोगों में सबसे गंभीर समस्या फंगल इन्फेक्शन देखने को मिल रही है. बीएचयू के एसोसिएट प्रोफेसर सुशील कुमार ने बताया कि इस बीमारी को म्यूकर माइकोसिस कहते हैं. उनका कहना है कि नाक और आंख के ज़रिए ये बीमारी दिमाग में बैठ जाती है. जो कि मरीज़ों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है. ब्लैक फंगल आंखों की रोशनी भी छीन सकता है. 

आज से खुलेंगी शराब की दुकानें, इन चीजों की खरीदी के लिए भी बढ़ा समय, जानें नियम

शुगर बढ़ने की वजह से हो रहा है ये इन्फेक्शन
वाराणसी में डॉक्टर ने बताया कि पिछले 10 से 12 दिन में 15-20 कोविड से ठीक हुए मरीज़ों में ब्लैक फंगल की समस्या देखी गई है. बहुत से लोग बिना डॉक्टर की सलाह के स्टेरॉइड के हाई डोज लेते हैं, जिस वजह से उन्हें अपना शुगर स्टेटस पहले से ही नहीं पता होता है. इस इन्फेक्शन की वजह भी यही है. जब लोग हाई डोज़ स्टेरॉइड लेते हैं तो उनका शुगर बढ़ जाता है. इसकी मॉनिटरिंग कोरोना ट्रीटमेंट के दौरान नहीं हो पाती और बॉडी की इम्यूनिटी कम हो जाती है. डॉक्टर ने बताया कि फंगस हमारी बॉडी में रहती है हमारी इम्यूनिटी की वजह से इससे लड़ना आसान हो जाता है. लेकिन सेकंड वेव के म्यूटेंट वायरस के अटैक के बाद हमारी बॉडी की इम्यूनिटी कमज़ोर हो जाती है. जिससे लोगों को ये बीमारी हो रही है. 

ज्यादातर लोग नहीं जानते कैलकुलेटर में m+, m-, mr और mc का मतलब, क्या आपको पता है?

वैक्सीनेशन इस फंगस में नहीं कर सकती मदद
सबसे पहले ये फंगस नाक के रास्ते शुरू होती है और फिर आंखों तक पहुंचती है. अगर समय रहते हमने ट्रीटमेंट नहीं किया, तो ये ब्रेन में भी जा सकती है. इलाज न मिलने पर मरीज की आंखों की रोशनी जाते भी देखा गया है. इतना ही नहीं, अगर ये इन्फेक्शन ब्रेन तक पहुंचा तो जान का खतरा भी बन जाता है. ये बात आपको बता दें कि वैक्सीनशन का इस फंगस से कोई लेना देना नहीं है.

99% लोग गलत तरीके से धोते हैं जींस, आप भी इन्हीं में शामिल हैं तो यहां जान ले सही तरीका

फंगस से बचने के उपाय
1. फंगस से बचने के लिए नाक की हाइजीन बेहद जरूरी है. कोरोना के बाद नाक से भाप लेना और नमक के पानी से नाक की धुलाई करना ज़रूरी है. ऐसा करने से फंगस ग्रो नहीं कर पाएगा. 
2. इसके अलावा, ध्यान रखें कि गंदा मास्क कतई न लगाएं.

Most Funny Video: जैसे ही अंखियों से मारी ‘गोली’, हवा में उड़ गया Sun Shade

क्या हैं इस फंगस के लक्षण
1. चेहरे का एक हिस्सा सुन्न होना
2. दर्द होना
3. आंख में सूजन
4. नाक में सूजन

Fun Video: बड़ा Cricketer है ये हाथी, कर रहा धुआंधार बल्लेबाजी

यहां देखें केस स्टडी
Case 1:
फंगल के अटैक से सविता(काल्पनिक नाम) की हालत गंभीर है. उनकी पूरी आंख से होते हुए फंगल ने उनके ब्रेन पर अटैक कर दिया है. उनकी बेटी ने बताया कि गलत इलाज होने के कारण उनकी मां की ये हालत हुई है. उन्होंने बताया कि उनकी मां को शुगर है. और पहले जहां इलाज कराया, उस डॉक्टर को पता था फिर भी सही से इलाज नहीं मिला. अचानक उनकी मां की एक आंख के आसपास नीला पड़ने लगा. जिसके बाद उनका इलाज बीएचयू के सरसुन्दर लाल अस्पताल में डॉक्टर अग्रवाल के अंडर में चल रहा है. लेकिन मरीज़ की आंख, नाक बुरी तरह एफक्टेड हो गई है.  और ब्रेन पर भी थोड़ा असर पड़ा है. डॉक्टर्स का कहना है कि इन्फेक्शन रोकने के लिए मरीज की आंख भी निकालनी पड़ सकती है.

Shocking Video: ऐसे Daring हैं ये ट्रक चालक, खाई के पास जान पर खेल कर करते हैं ड्राइव

Case 2: सुमित मित्तल भी कोविड से ठीक होने का बाद फंगल की चपेट में आ गए. सुमित मित्रा के बेटे ने बताया कि कोविड से ठीक होने के बाद पिता जी की आंख में दिक्कत होने लगी थी. लेकिन समय रहते वो लोग बीएचयू आ गए. मरीज़ और उनके परिजनों का कहना है कि डॉक्टर अग्रवाल और उनकी टीम ने सही इलाज दिया, जिस वजह से मरीज की स्थिति काफी बेहतर हो गई है. 

WATCH LIVE TV