नई दिल्ली. बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से कम दूरी वाली ट्रेनों में लगातार गिरते यात्रियों के ग्राफ के मद्देनजर रेलवे ने अब महत्वपूर्ण ट्रेनों को भी रद्द करना शुरू कर दिया है. इसी क्रम में सात मई से धनबाद से हावड़ा जानेवाली कोलफील्ड एक्सप्रेस और रांची-हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस को अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया है. साथ ही पूर्व रेलवे की 16 किलोमीटर से कम दूरी वाली ट्रेनों को भी अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है.

जानकारी के मुताबिक आसनसोल से खुलने वाली कई ट्रेनों को चार मई से ही अगले आदेश तक बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही आसनसोल-सियालदह एक्सप्रेस, आसनसोल-दीघा साप्ताहिक एक्सप्रेस को भी अगले आदेश तक नहीं चलाने का फैसला लिया गया है.

आधे से भी कम सीटों पर हो रही है बुकिंग
बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से यात्री भी घर से नहीं निकल रहे हैं. आलम यह है कि 50 प्रतिशत सीटें खाली जा रही हैं. रांची से हावड़ा के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस के बंद होने की संभावना पहले ही जताई जा रही थी. कम यात्रियों के साथ चलने से रेलवे को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है. जिसकी वजह से इन ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है.

भारतीय रेलवे का कहना है कि अब संक्रमण कम होने और परिस्थिति में सुधार होने के बाद ही फिर से इन ट्रेनों को चलाया जा सकेगा. इससे पहले पिछले साल 22 मार्च से हुई रेलबंदी के दौरान भी इन ट्रेनों को बंद कर दिया गया था. महीनों इंतजार के बाद ट्रेनें चली थीं. लेकिन एक बार फिर इन्हें बंद कर दिया गया है.

पूर्व रेलवे ने रद्द की 16 ट्रेनें 
वहीं, पूर्व रेलवे ने भी 7 मई से 16 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इस बात की जानकारी भारतीय रेलवे ने खुद ट्वीट कर दी. ट्रेनों को रद्द करने की वजह रेलवे ने यात्रियों की कमी और कोरोना वायरस संक्रमण को बताया है. 

धनबाद से चलने वाली ट्रेनों को भी किया रद्द
-02019 हावड़ा-रांची शताब्दी एक्सप्रेस
-02020 रांची-हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस
-02339 हावड़ा-धनबाद कोलफील्ड एक्सप्रेस
-02340 धनबाद-हावड़ा कोलफील्ड एक्सप्रेस