नई दिल्ली: कोरोना (Covid-19) की दूसरी लहर की बुरी खबरों के बीच देश भर से कई अच्छी खबरें भी लगातार सामने आ रही हैं जो महामारी की वजह से हुए तनाव को दूर करने के साथ लोगों को सुकून दे रही हैं. ऐसे ही एक मामले में राजस्थान की राजधानी (Jaipur) जयपुर में एक 11 दिन के एक नवजात बच्चे ने कोरोना को हरा दिया. जन्म के साथ ही कोरोना पॉजिटिव पाये गये बच्चे ने सिर्फ 11 दिन में कोरोना को मात दे दी. बच्चे की मां अभी वेंटिलेटर पर है और डॉक्टर उनकी देखभाल कर रहे हैं. 

मां के इंतजार में मासूम

न्यूज 18 में प्रकाशित खबर के मुताबिक जयपुर के इटर्नल हॉस्पिटल में ये अनोखा मामला सामने आया. जहां एक कोरोना पॉजिटिव महिला की डिलीवरी के बाद उनका बेटा भी पॉजिटिव निकला. जन्म लेते ही मासूम का सामना उस वैश्विक दुश्मन की चपेट में आ गया जिसने पूरी दुनिया को थाम कर रख दिया था. लेकिन नन्हें मासूम ने सिर्फ 11 दिन में कोरोना को हरा दिया. अब तो बस उसे अपनी मां के ठीक होने का इंतजार है. परिजनों के मुताबिक डॉक्टर्स की मेहनत से ये चमत्कार संभव हुआ.

बाइपेप पर हुई डिलीवरी

अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि 28 अप्रैल को एक महिला को अस्पताल लाया गया था. जो कोरोना पॉजिटिव थीं जिनकी फौरन डिलीवरी कराना भी जरूरी था. संक्रमण गंभीर होने के कारण भर्ती होने के साथ ही उन्हें बाइपेप पर ले जाया गया. बाइपेप पर ही उनकी सिजेरियन डिलीवरी हुई.

इसमें उन्होंने बेटे को जन्म दिया. डॉ. शर्मा ने बताया कि शिशु को सांस लेने में कठिनाई होने पर हमने उसे ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा. नवजात की कोविड जांच कराई तो वह भी पॉजिटिव निकला. इस बीच कोविड प्रोटोकॉल से ही नन्हें मासूम का इलाज शुरु हुआ. 

इस तरह हुआ इलाज

डॉक्टरों ने बताया कि उसकी देखभाल करने वाला स्टाफ और डॉक्टर्स पीपीई किट पहनकर ही उसके पास जाते थे. बच्चे को इस बीच कई दिनों तक ऑक्सिजन की जरूरत पड़ी. शिशु की कोरोना रिपोर्ट छह दिन बाद नेगेटिव आ गई थी. लेकिन फिर भी बच्चे को ऑक्सीजन की जरूरत थी.

धीरे-धीरे शिशु की स्थिति में सुधार आया और 9वें दिन हम ऑक्सिजन को हटा पाए. इसके बाद बच्चे को जब डिस्चार्ज किया गया तो उसके पिता और परिजनों ने अस्पताल प्रशासन का आभार जताया है. बच्चा स्वस्थ्य है और अपने पिता की देखरेख में है. 

LIVE TV