News in Brief

Patna: बिहार में लॉकडाउन का असर दिखने लगा है. संक्रमित मरीजों की संख्या में गिरावट आ रही है. रविवार को आई रिपोर्ट के मुताबिक, पूरे बिहार में संक्रमितों की संख्या में एक हजार की कमी दर्ज की गई है. वहीं, पटना में भी संक्रमितों की संख्या काफी कम हुई है.

बिहार में रविवार को आई रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 11,259 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है. जबकि इससे पहले शनिवार को 12,948 ममाले सामने आए थे.

पटना में सबसे ज्यादा 1,646 नए संक्रमित मिले. लेकिन संख्या पहले की तुलना में काफी कम हैं. क्योंकि लॉकडाउन के वक्त से पहले ये संख्या 3 हजार के आसपास रह रही थी. रविवार को आई रिपोर्ट के मुताबिक, औरंगाबाद में 592, बेगूसराय में 565 और समस्तीपुर में 574 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई. जो पूरे राज्य में सबसे ज्यादा हैं.

ये भी पढ़ें- इस गांव में घुस भी नहीं सकता कोरोना! वजह जान आप भी हो जाएंगे हैरान

इस दौरान बिहार के लिए राहत की खबर ये भी है कि जहां संक्रमण दर लगातार घट रहा है वहीं, रिकवरी दर बढ़ रहा है. बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 21 मार्च से अबतक संक्रमण का दर 7.9 फीसदी रहा है. जबकि 64 फीसदी संक्रमित मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो गए हैं. 21 मार्च से 8 मई तक राज्य में 3 लाख 16 हजार 558 संक्रमितों की पहचान की गई. जबकि इनमें से 2 लाख 2 हजार 488 संक्रमित मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो गए. इस दौरान कुल 39 लाख 90 हजार 455 सैम्पल की कोरोना जांच की गई.

पूरे मामले में देखा जाए तो जिलों में अभी भी पॉजिटिव मरीजों के मिलने की संख्या बरकरार है. लगभग एक दर्जन जिले ऐसे हैं जहां पॉजिटिव मरीजों की संख्या 500 से 1000 के आसपास पाई जा रही है. इनमें गया, औरंगाबाद, पश्चिमी चंपारण, भागलपुर, नालंदा, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, सारण और वैशाली जिले शामिल हैं.  बेगूसराय, पश्चिमी चंपारण और गया में संक्रमण का ज्यादा असर देखने को मिल रहा है.

ये भी पढ़ें- Bihar में लगातार दूसरे दिन कोरोना मामलों में दर्ज की गई गिरावट, 11259 नए केस मिले