News in Brief

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते कहर के चलते आईपीएल 2021 (IPL 2021) को बीच में ही रोक दिया गया. इस महामारी के चलते रोज देश में 4 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो रहे हैं. इसके अलावा हजारों लोग इसके चलते अपनी जान भी गंवा रहे हैं. इसके चलते अब इस बात पर भी सवाल उठने लगे हैं कि क्या भारत में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप यहां आयोजित हो भी पाएगा या नहीं. 

इयान चैपल ने दिया बड़ा बयान 

इसी बीच ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज इयान चैपल (Ian Chappell) का मानना है कि आईपीएल (IPL) के निलंबन से पता चलता है कि क्रिकेट अभेद्य नहीं है और कोविड-19 के कारण भारत में होने वाले आगामी टी20 वर्ल्ड (T20 World Cup) कप के स्थगित या किसी अन्य स्थान पर आयोजित किए जाने से इंकार नहीं किया जा सकता है.

कड़े जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) के बावजूद सनराइजर्स हैदराबाद के ऋद्धिमान साहा, दिल्ली कैपिटल्स के अमित मिश्रा तथा कोलकाता नाइट राइडर्स के वरुण चक्रवर्ती और संदीप वारियर को कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाया गया. जिसके बाद ही आईपीएल 2021 को स्थगित करने का फैसला किया गया. 

चैपल (Ian Chappell) ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो में अपने कॉलम में लिखा, ‘आम जनता में कोविड़ संक्रमण के बढ़ने और मौतों तथा कुछ खिलाड़ियों के पॉजिटिव पाये जाने के कारण आईपीएल 2021 का निलंबन इस बात को याद दिलाता है कि यह खेल अभेद्य नहीं है.’ भारत अभी कोविड-19 की दूसरी लहर से जूझ रहा है तथा यहां हर दिन चार लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं. भारत में ही अक्टूबर-नवंबर में टी20 विश्व कप का आयोजन होना है. 

चैपल (Ian Chappell) ने कहा, ‘वर्तमान माहौल को देखते हुए आईपीएल का निलंबन मिसाल पेश कर सकता है और इसके बाद भारत में साल के आखिर में होने वाले टी20 विश्व कप को स्थगित या किसी अन्य स्थान पर आयोजित किया जा सकता है.’उन्होंने कहा कि पूर्व में भी विभिन्न कारणों से खेल प्रभावित होता रहा है.

चैपल ने आगे कहा, ‘पूर्व में भी विभिन्न कारणों से दौरे और मैच रद्द करने पड़े थे. इनसे कुछ कहानियां जुड़ी थी जिनमें से कुछ दुखद तो कुछ मनोरंजक थी.’ 

भारत में कोरोना का कहर 

भारत को कोरोना महामारी की दूसरी लहर से मची तबाही का सामना करना पड़ रहा है और पिछले कुछ दिनों से रोजाना संक्रमण के चार लाख से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं. अहम दवाओं और आक्सीजन की कमी से यह संकट और बढ़ गया है. इसके चलते रोज हजारों लोग अपनी जान भी गंवा रहे हैं.