News in Brief

नई दिल्ली: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल के लिए टीम इंडिया और न्यूजीलैंड (IND VS NZ) 18 जून को आमने सामने होगी. भारतीय टीम अगले महीने की शुरुआत या इस महीने के आखिर में इंग्लैंड के लिए रवाना होगी. ऐसे में आज फाइनल के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो सकता है. माना जा रहा है कि इस सीरीज के लिए टीम काफी बड़ी टीम चुनी जाएगी ताकि आईसीसी (ICC) के इस बड़े टूर्नामेंट के फाइनल से पहले खिलाड़ियों के बीच आपस में मैच हो सके.

इस टीम में चार ओपनर, चार से पांच मिडिल आर्डर बल्लेबाज, आठ से नौ तेज गेंदबाज, चार से पांच स्पिन गेंदबाज और दो से तीन विकेटकीपर हो सकते हैं. ऐसे में किस खिलाड़ी को मौका मिलता है ये देखना दिलचस्प होगा. 

क्या पृथ्वी शॉ को मिलेगा मौका?

अगर ओपनिंग की बात करें तो जिस तरह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा ने बल्लेबाजी की थी उनका फाइनल खेलना तय है. आईपीएल में युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने शानदार प्रदर्शन किया है तो उनके नाम पर चर्चा हो सकती है. इसके अलावा सलामी बल्लेबाजों शुभमन गिल, केएल राहुल और मयंक अग्रवाल टीम में हैं. ऐसे में ये देखना होगा कि सेलेक्टर्स क्या पृथ्वी को टीम में शामिल कर पाएंगे. 

बता दें कि गिल इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में सिर्फ 19.80 की औसत से 119 रन बनाने में सफल रहे. उनका खराब प्रदर्शन आईपीएल 2021 में भी जारी रहा. आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स का यह सलामी बल्लेबाज सात मैचों में 18.85 की औसत से सिर्फ 132 रन बनाने में सफल रहा. वहीं पृथ्वी शॉ आठ मैचों में 166.48 की स्ट्राइक रेट से 308 रन बनाए हैं. दोनों खिलाड़ियों ने तीन-तीन अर्धशतक लगाए हैं.

हनुमा विहारी की होगी वापसी?

वहीं तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा, चौथे नंबर पर विराट कोहली, पांचवें नंबर पर अजिंक्य रहाणे और छठे नंबर ऋषभ पंत खेलेंगे. स्पिनर के तौर पर आर अश्विन और अक्षर पटेल की जगह पक्की मानी जा रही है. ऑलराउंडर के तौर पर रवींद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या और हनुमा विहारी टीम में हैं. हालांकि हनुमा (Hanuma Vihari) अभी खराब फॉर्म से गुजर रहे है. उनका काउंटी के सीजन में अब तक प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. उन्होंने तीन मैच खेले और छह पारियों में 16.66 के औसत से 100 रन बनाए. वह दो बार शून्य पर आउट हुए और उन्होंने दो बार आठ रन का स्कोर बनाया.

प्रसिद्ध कृष्णा को मिल सकता है मौका

टीम में इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की पेस तिकड़ी मौजूद है. इसके अलावा मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर को टीम में मौका मिल सकता है. वहीं 25 साल के प्रसिद्ध ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था ऐसे में प्रसिद्ध कृष्णा को मौका मिलने के पूरे आसार जताए जा रहे हैं.

बता दें कि 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के साउथैम्पटन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल होना है.