Shyam Saran Negi Birthday: स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी ने अपने घर में शुक्रवार को 105वां जन्मदिन धूमधाम से मनाया. इस दौरान उन्होंने परिजनों और जिला प्रशासन के साथ केक काटा. बता दें कि हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिला के कल्पा निवासी श्याम सरन नेगी है स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता हैं. इस दौरान डीसी किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने उन्हें केक खिला कर बधाई दी.

जिला प्रशासन ने किए खास प्रबंध

जानकारी के मुताबिक, जिला प्रशासन ने देश के पहले मतदाता का 105वां जन्मदिन मनाने के लिए विशेष प्रबंध किए थे. हिमाचल प्रदेश के किन्नौर  जिला के कल्पा गांव के श्याम सरन नेगी ने  हिन्दुस्तान की आजादी के बाद हुए लोकसभा के लिए मतदान में सब से पहले मतदान  किया था. बता दें कि देश में साल 1952 में हुए लोकसभा चुनाव हेतु मतदान हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिलों में विकट परिस्थितियों के कारण 1951 में ही कराए गए थे. 

वक्त से पहले पहुंचे थे पोलिंग स्टेशन

मास्टर श्याम सरन नेगी ने मतदान ड्यूटी निभाने के लिए पोलिंग स्टेशन वक्त से पहले पहुंच कर मतदान किया था. ताकि वो अपनी ड्यूटी वाले  पोलिंग बूथ पर मीलों दूर पैदल चल कर पहुंच सकें.

उपायुक्त किन्नौर ने दी बधाई

इस अवसर पर उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी को बधाई दी. साथ ही उनके भविष्य के लिए स्वस्थ व दीर्घायु की कामना की. उन्होंने इस अवसर पर कहा कि हम सभी किन्नौरवासी सौभाग्यशाली हैं कि स्वतंत्र भारत के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी किन्नौर जिला से संबंधित हैं. वो न केवल किन्नौर, प्रदेश बल्कि देश की शान हैं.  सभी के लिए एक प्रेरणास्त्रोत हैं. 

सभी चुनावों में किया है मतदान

उन्होंने आगे कहा कि श्याम सरण नेगी ने स्वतंत्र भारत में अब तक हुए सभी चुनाव जिनमें लोक सभा, विधान सभा व पंचायत चुनाव शामिल हैं. हर बात मतदान कर देश के निर्माण में मत के महत्व को दर्शाया है. बता दें, इस अवसर पर उनके परिवार के सदस्यों सहित उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक, पुलिस अधीक्षक अशोक रत्न, उपमण्डलाधिकारी कल्पा और डॉक्टर मेजर शशांक गुप्ता आदि  लोग उपस्थित थें. 

LIVE TV