News in Brief

Jaipur: मुख्य सचिव निरंजन आर्य (Niranjan Arya) ने अधिकारियों को माइक्रो प्लानिंग (Micro planning) के साथ कार्य करते हुए ऑक्सीजन आपूर्ति (Oxygen supply) करने के निर्देश दिए ताकि उपलब्ध ऑक्सीजन का बेहतर तरीके से अधिकतम उपयोग हो सके. 

यह भी पढ़ें- Covid की तीसरी लहर को लेकर CM Gehlot ने दिए बड़े निर्देश, बोले- डोर-टू-डोर हो सर्वे

आर्य सचिवालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रभारी अधिकारियों के साथ राज्य में ऑक्सीजन की उपलब्धता एवं वितरण सहित कोविड प्रबंधन की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan में आ रहे हैं 28000 से ज्यादा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, जानें किस जिले को कितने मिलेंगे

मुख्य सचिव आर्य ने कही ये बड़ी बातें
मुख्य सचिव आर्य ने कहा कि राज्य सरकार टैंकर्स, ऑक्सीजन प्लांट एवं कंसंट्रेटर के माध्यम से हर जरूरतमंद को ऑक्सीजन मुहैया कराने का प्रयास कर रही है. इसके लिए आवश्यक है कि अधिकारी अस्पतालों की जरूरत के हिसाब से माइक्रो प्लानिंग कर ऑक्सीजन आपूर्ति करें. उन्होंने जिलावार ऑक्सीजन की जरूरत और आपूर्ति की समीक्षा करते हुए आवश्यकता के अनुसार आवंटन में बदलाव करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में मांग बढ़ने की संभावित स्थिति को मद्देनजर रखते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ऑक्सीजन आपूर्ति का प्लान तैयार रखें. 

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के वितरण की रणनीति पर की चर्चा
आर्य ने कहा कि विदेशों से पहुंच रहे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) का वितरण उचित रणनीति बनाकर करें. उन्होंने गांवों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराने पर चर्चा कर प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए. स्वायत्त शासन विभाग से 59 शहरों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की प्रगति की जानकारी लेते हुए समयबद्ध तरीके से काम कर अतिशीघ्र प्लांट लगाने की कार्यवाही पूरी कराने के निर्देश दिए. 

क्वारंटीन व्यवस्था की हुई विस्तृत समीक्षा
मुख्य सचिव ने मेडिकल कॉलेज एवं अस्पतालों में बेड, वेंटिलेटर एवं रेमडेसिविर की उपलब्धता सहित इलाज की अन्य व्यवस्थाओं तथा क्वारंटीन व्यवस्था की विस्तृत समीक्षा की. उन्होंने कहा कि कोई भी अस्पताल जरूरतमंद रोगी को भर्ती करने से मना नहीं करें और तुरंत आवश्यक उपचार शुरू करें.

मुख्य सचिव ने जिला कलक्टर एवं प्रभारी अधिकारियों के साथ पृथक से जयपुर में बेड, ऑक्सीजन एवं रेमडेसिविर की मांग एवं उपलब्धता की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि अस्पतालों को उनकी उचित मांग एवं गंभीरता को ध्यान में रखते हुए रेमडेसिवर का आवंटन करें. साथ ही हर व्यवस्था का व्यक्तिगत स्तर पर मॉनिटर कर जितना संभव हो सके, उतना बेहतर करने का प्रयास करें.

बैठक में शामिल हुए ये अधिकारी
खान ACS सुबोध अग्रवाल, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांश पंत, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव  कुलदीप रांका ,सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक पुरुषोत्तम शर्मा सहित विभिन्न व्यवस्थाएं संभाल रहे प्रभारी उच्चाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बैठक में शामिल हुए.