News in Brief

Ajmer: देशभर में कोविड-19 महामारी (Covid-19 Epidemic) के कारण ऑक्सीजन (Oxygen) की किल्लत कहर बरपा रही है और इसकी मांग लगातार बढ़ रही है. अजमेर (Ajmer) के परबतपुरा बाईपास पर स्थित अजमेर गैस प्लांट काफी हद तक अजमेर के पीड़ितों तक गैस सप्लाई करने में जुटा है.

यह भी पढ़ें- Tonk जिले को CM Ashok Gehlot ने दी सौगात, Niwai और Deoli में लगेंगे Oxygen Plant

प्लांट से रोजाना 15 सौ सिलेंडर जेएलएन अस्पताल (JLN Hospital) के साथ ही अन्य अस्पतालों तक पहुंच रहे हैं, जिससे कई जिंदगियां बचाई जा रही हैं लेकिन यहां कार्य करने वाले 50 से अधिक कर्मचारियों को अब तक जिला प्रशासन की ओर से वैक्सीनेशन नहीं किया गया है. ऐसे में प्रबंधन का कहना है कि अगर इन्हें कुछ होता है तो आने वाले समय में परेशानी खड़ी हो सकती है. 

यह भी पढ़ें- पूर्व डिप्टी सीएम Sachin Pilot पहुंचे Tonk, कलेक्टर समेत अधिकारियों की लगाई क्लास

उन्होंने बताया कि अब तक आठ से 10 कर्मचारी पॉजिटिव हो चुके हैं और समस्या लगातार विकराल रूप ले रही है. ऑक्सीजन गैस प्लांट (Oxygen gas plant) प्रबंधक मनीष टाक (Manish Tak) का कहना है कि कोविड-19 महामारी के कारण लगातार ऑक्सीजन की सप्लाई दी जा रही है. 

12 से 15 घंटे काम कर रहे वर्कर
अजमेर में महामारी कब पीक टाइम 7 अप्रैल से शुरू हुआ, जिसके बाद पुराने ऑक्सीजन प्लांट को भी शुरू करना पड़ा और अब तो लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट की व्यवस्था भी की गई है. उन्होंने बताया कि अस्पताल में मरीजों तक जल्द राहत पहुंचे, इसके लिए गैस प्लांट के वर्कर आठ के बजाय 12 से 15 घंटे काम कर रहे हैं और हर 1 घंटे में 51 ऑक्सीजन गैस सिलेंडर की गाड़ी को रवाना किया जाता है. 

अलग-अलग अस्पतालों में भी व्यवस्था 
सबसे अधिक 1200 सिलेंडर जेएलएन अस्पताल में सप्लाई किए जा रहे हैं. उसके अलावा अलग-अलग अस्पतालों में भी व्यवस्था जारी है. इसकी निगरानी जिला प्रशासन की ओर से लगाई गई टीम द्वारा की जा रही है लेकिन उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा अब तक वैक्सीनेशन का कार्य नहीं किया गया है, ऐसे में सभी कर्मचारियों की चिंता बढ़ रही है और सभी जल्द से जल्द व्यक्ति लगाने की मांग कर रहे हैं लेकिन ऑक्सीजन सप्लाई बाधित न हो, इसके चलते सभी निरंतर कार्य में जुटे हैं.

Reporter- Ashok singh bhati