News in Brief

PM Kisan: प्रधानमंत्री किसान योजना की आठवीं किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. खबर है कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में जल्द ही पैसे आने शुरू हो जाएंगे. माना जा रहा है कि अगले सप्ताह से किसानों को 8वीं किस्त का पैसा मिलना शुरू हो जाएगा. इसके लिए राज्य सरकारों ने Rft Sign कर दिया है.

PM Kisan: 6000 रुपये देने वाली किसानों की स्कीम में हुए कई बदलाव, मिलेंगे ये बड़े फायदे

दरअसल कई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 10 मई से किसानों के खाते में 8वीं किस्त के पैसे आने लगेंगें. गौरतलब है कि केंद्र सरकार की ओर से देश के पीएम किसान सम्मान निधि (Pm Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. इस योजना के तहत करीब 9.5 करोड़ लाभार्थी किसानों के खाते में एक किस्त के रूप में 2,000 रुपये दिए जाते है.

यहां चेक करें स्टेटस
अगर आप भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाते हैं तो आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाकर अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं. अगर आपके स्टेटस में Rft Signed by State For 8th Installment लिखकर आ रहा है तो जल्द ही आपकी 2000 की किस्त मिल जाएगी.

खुद जानिए स्टेटस
यदि आपने इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदन दिया है और अब तक आपके खाते में इस स्कीम का पैसा नहीं आया है तो उसका स्टेटस जानना बहुत आसान हो गया है. पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan Portal) पर जाकर आप अपना आधार नंबर, मोबाइल और बैंक खाता नंबर दर्ज करवा कर जानकारी ले सकते है.

‘Corona Positive नहीं जा सकेंगे प्राइवेट क्लिनिक, डॉक्टर के घर!’, MP के इस कलेक्टर ने दिए निर्देश

Rft Signed का मतलब क्या है?
जब आप पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट पर जाकर अपना पेमेंट स्टेटस चेक करेंगे तो कई बार आपको Rft Signed by State for 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th 6th, 7th instalment लिखा दिखता होगा. यहां Rft की फुलफार्म Request For Transfer हैं. इसका मतलब हैं कि राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है, जो की सही पाया गया है.

WATCH LIVE TV