News in Brief

Jaipur: राजस्थान स्टेट गैस लिमिटेड ( RSGL) राज्य के नौ जिलों में पाइप लाईन से गैस वितरण कार्य के लिए होने वाली बोली में हिस्सा लेगी. पेट्रोलियम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव व आरएसजीएल के अध्यक्ष सुबोध अग्रवाल ने बुधवार को समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार के पेट्रोल व प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड द्वारा जल्दी ही पाइप लाईन के माध्यम से घरेलू गैस वितरण के लिए राजस्थान सहित देश के कई शहरों के लिए बोली करने जा रही है. अग्रवाल ने बताया कि इस समय राज्य के 19 जिलों में पाइप लाइन से गैस वितरण के लिए अलग-अलग संस्थाएं काम कर रही हैं. इन संस्थाओं से समन्वय और प्रगति की समीक्षा राज्य स्तर पर की जाएगी ताकि पीएनजी कार्य को गति दी जा सके.

ये भी पढ़ें-उत्तर पश्चिम रेलवे क्षेत्राधिकार से गुजरी चौथी Oxygen Express, बनाया गया ग्रीन कॉरिडोर

अग्रवाल ने बताया कि राज्य के कोटा शहर और मध्यप्रदेश के ग्वालियर व श्योपुर में गैस पाइप लाईन से गैस वितरण का कार्य राजस्थान गैस द्वारा किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि राज्य के शेष 14 जिलों में से निर्धारित भौगोलिक क्षेत्रों में राजस्थान के बीकानेर और चुरु, झुन्झुनू, सीकर, नागौर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर और टोंक के लिए पीएनजीआरबी द्वारा बोली होगी जिसमें आरएसजीएल द्वारा हिस्सा लिया जाएगा.

अग्रवाल ने बताया कि पाइप लाईन से घरेलू गैस वितरण सस्ती, 24 घंटे गैस की उपलब्धता और बुकिंग कराने की झंझट से मुक्ति दिलाने वाली है. इसके साथ ही ग्रीन एनर्जी का माध्यम है. डॉ. अग्रवाल ने बताया कि पाइप लाईन से वितरित गैस घरेलू गैस सिलेंडर से भी 42 प्रतिशत सस्ती है. इसी तरह से पीएनजी से वाहनों के लिए उपलब्ध गैस सस्ती है.

ये भी पढ़ें-Rajasthan में 5 दोस्तों का जज्बा, लग्जरी कारों को बनाया Emergency Hospital

उन्होंने बताया कि कोटा में पाइपलाईन से घरेलू गैस वितरण का कार्य तेजी से जारी है. आरएसजीएल के एमडी मोहन सिंह ने बताया कि आरएसजीएल द्वारा कोटा शहर में युद्ध स्तर पर शहरी गैस वितरण नेटवर्क विकसित करते हुए 7 सीएनजी स्टेशनों की स्थापना की जा चुकी है. आगामी एक माह में कोटा में तीन नए सीएनजी स्टेशन तैयार कर दिए जाएंगे.

(इनपुट-भाषा)