News in Brief

Chatra: देश और प्रदेश को अपनी चपेट में लेकर आम से लेकर खास लोगों को मौत की तरफ धकेलने वाली वैश्विक महामारी के लगातार बढ़ते संक्रमण के बावजूद भी लोग अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं.  

कभी सब्जी तो कभी राशन और दवाई लेने के झूठे बहाने बनाकर लोग न सिर्फ सड़कों पर उतर कर बल्कि वैश्विक महामारी के खतरों को खुलेआम आमंत्रित कर रहे हैं. वहीं, सड़कों पर तो कुछ ऐसे भी नमूने नजर आ रहे हैं, जिन्हें यह तक पता नहीं कि वे कहां से आ रहे हैं और कहां को जा रहे हैं.  

ऐसे में मनमाने तरीके से कई लोगों द्वारा बिना काम बनाया गया ई-पास (E-Pass) भी मुसीबतों और कानूनी प्रक्रियाओं से उन्हें बचा नहीं पा रहा है. ऐसे मनचले और नमूने लोगों को संक्रमण के खतरों से बचाने और सरकारी निर्देशों का शत-प्रतिशत इंप्लीमेंटेशन को लेकर सड़कों पर घूम रहे एसडीओ मुमताज अंसारी और एसडीपीओ अविनाश कुमार की युगल जोड़ी के हत्थे चढ़ रहे हैं.  

ये भी पढ़ेंः बिना वजह सड़कों पर घूम रहे लोगों पर प्रशासन की तिरछी नजर, कहा-नहीं माने तो बरती जाएगी सख्ती

इसके बाद न सिर्फ ऐसे मनचले आर्थिक दंड देना पड़ रहा है बल्कि पुलिस की सैनिटाइज लाठी भी उनका भरपूर स्वागत कर रहा है. ऐसे में दल-बल के साथ कानून व्यवस्था लागू करने को लेकर सड़क पर उतरने वाले इन अधिकारियों को देखते ही शहर में हड़कंप मच जाता है. कोई अपनी दुकान का शटर आनन-फानन में बंद करता हुआ नजर आता है तो कोई अपनी बाइक और गाड़ी के साथ भागते हुए नजर आ रहे हैं. एसडीओ-एसडीपीओ की युगल जोड़ी को सड़क पर देख इनकी नींद उड़ी हुई है. 

हालांकि कई लोग झूठे बहाने बनाकर अधिकारियों को ई-पास दिखाकर गुमराह करने का भी प्रयास करते हैं. लेकिन अधिकारियों के सवाल-जवाब के सामने उनका झूठ पकड़ जाता है और वे अपनी होशियारी के चक्कर में मुसीबत में पड़ रहे हैं. ऐसे में आम लोगों की लापरवाही से कई गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं.  

बाजारों में लगातार दिख रही भीड़ और सड़कों पर घूमते लोग इस सवाल को जन्म दे रहे हैं कि क्या वह डंडे खाकर ही मानेंगे और पुलिस के डंडों से ही कोरोना पर ब्रेक लगेगा? लगातार बढ़ते संक्रमण और मौतों के आंकड़ों से सहमें अनुमंडल पदाधिकारी मुमताज अंसारी ने आम लोगों से मार्मिक अपील करते हुए लापरवाही से अपने और अपने परिवार की खुशियां नहीं छिनने की अपील की है. ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन, मास्क का उपयोग और सरकारी निर्देशों का अनुपालन ही महामारी से बचाव का एकमात्र उपाय है. 

ये भी पढ़ेंः कोरोना को लेकर प्रशासन सख्त! नागाबाबा सब्जी मार्केट में हुई बैरिकेडिंग, एक बार में 50 लोगों को ही मिलेगी एंट्री

उन्होंने लोगों से घरों में रहकर सरकार और प्रशासन को संक्रमण से निपटने में सहयोग की अपील की है. वहीं, दूसरी ओर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अविनाश कुमार अभियान के दौरान काफी सख्त दिखे. उन्होंने लापरवाह लोगों को दो टूक चेतावनी दी है. कहा है कि आम लोगों के सहयोग में बढ़ रहे हाथ लाठी उठाने को विवश ना हो इसका ख्याल सभी को रखना होगा. क्योंकि अगर लोग प्यार से नहीं मानेंगे तो पुलिस अपना काम सख्ती से करना जानती है.

(इनपुट-यादवेन्द्र सिंह)