News in Brief

नई दिल्ली. Teacher Vacancy 2021: देशभर में सरकारी स्कूल टीचर से लेकर प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल (School Teacher, Principal, Vice Principal vacancy) तक के हजारों पदों पर भर्तियां की जा रही हैं. यह भर्ती सरकार की तरफ से निकाली गई है. पहले इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 30 अप्रैल 2021 थी. लेकिन अब इसके लिए आवेदन की तारीख बढ़ाकर 31 मई कर दी गई है.

ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने इस भर्ती के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया गया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन का पूरा स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है. 

यहां होंगी भर्तियां
भारत सरकार की तरफ से ये भर्तियां एकलव्य मॉडल रेज़ीडेंशियल स्कूल्स (EMRS) में टीचिंग स्टाफ वैकेंसी 2021 (Teacher Recruitment 2021) के तहत की जाएंगी. ये भर्तियां देश के 17 राज्यों में की जाएंगी.

भर्ती डिटेल्स
प्रिंसिपल – 175 पद
वाइस प्रिंसिपल – 116 पद
पीजीटी – 1244 पद
टीजीटी – 1944 पद
कुल पदों की संख्या – 3479

आवेदन की योग्यता
प्रिंसिपल (School Principal Vacancy)
प्रिंसिपल के पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विवि से मास्टर डिग्री, बीएड डिग्री और टीचिंग का 10 साल का अनुभव होना चाहिए. जबकि अभ्यर्थियों की उम्र सीमा 50 वर्ष तक होनी चाहिए. 

वाइस प्रिंसिपल (School Vice-Principal vacancy)
वाइस प्रिंसिपल के पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विवि से मास्टर डिग्री, बीएड डिग्री और टीचिंग का 03 साल का अनुभव होना चाहिए. इसके अलावा उनकी उम्र सीमा 45 वर्ष तक होनी चाहिए.

पीजीटी (PGT Vacancy)
इस भर्ती के लिए मान्यता प्राप्त विवि से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री या NCERT रीजनल कॉलेज से दो साल का इंटीग्रेटेड पीजी कोर्स, बीएड या समतुल्य डिग्री होना चाहिए. साथ ही अभ्यर्थियों की उम्र सीमा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

टीजीटी (TGT Vacancy)
मान्यता प्राप्त विवि से संबंधित विषय में ग्रेजुएशन डिग्री या NCERT रीजनल कॉलेज से चार साल का इंटीग्रेटेड डिग्री कोर्स, बीएड या समतुल्य डिग्री होनी चाहिए. साथ ही अभ्यर्थियों की उम्र 35 वर्ष तक होनी चाहिए.

कैसे करें अप्लाई
इस वैकेंसी के लिए इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट tribal.nic.in या नेशनल टेस्टिंग एजेंसी रिक्रूटमेंट (NTA Recruitment) की वेबसाइट recruitment.nta.ac.in के जरिये ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. 

WATCH LIVE TV