News in Brief

Patna: कोरोना ( Corona) महामारी के दौरान गांव में प्रैक्टिस करने वाले ग्रामीण चिकित्सकों को पुरस्कृत और तकनीकी टूल्स देने की डिमांड उठने लगे हैं. वहीं, RJD नेता और पूर्व मंत्री शिवचंद्र राम (Shivchandra Ram) ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को पत्र लिखा है. उन्होंने पत्र में डिमांड रखी है कि चिकित्सकों को एक लाख रुपए पुरस्कार के रूप में दिए जाए. साथ ही उन्होंने इन्हें स्वास्थ्य जांच टूल्स देने की मांग की है. 

ये भी पढ़ेंः तेजस्वी की CM नीतीश को ‘चुनौती’, कहा-शाम तक RJD कोविड सेंटर पर रूख साफ करे सरकार

शिवचंद्र राम ने लिखा है कि ‘आपको ज्ञात होगा की कोरोना की पहली लहर से दूसरी लहर काफी भयावह है. जो शहरों से होते हुए बिहार के गांवों में अपना पैर पसार चुकी है. गांवों और पंचायतों में स्वास्थ सेवाओं की स्थिति सर्वविदित है. ना तो गांवों में यहां ढंग से कोरोना की जांच हो रही है और ना करोना पीड़ित का इलाज हो पा रहा है. आज पूरे बिहार में ग्रामीण चिकित्सक अपना जान जोखिम में डालकर गांव के लोगों के इलाज कर रहे हैं और अधिकांश लोग ठीक हो रहे हैं. 

शिवचंद्र राम ने पत्र में लिखा है कि अतः मेरी आपसे मांग और अपील है कि करोना महामारी के इस भयावह दौड़ में जीवन रक्षक बन चुके इन ग्रामीण चिकित्सकों की सुधी लेने का काम करें. साथ ही गांव में सेवा दे रहें ग्रामीण चिकित्सकों का सर्वे कराकर उन्हें पारितोषिक का काम करे एवं और इन्हें करोना योद्धा के रूप में देखा जाए. 

ये भी पढ़ेंः तेजस्वी ने अपने सरकारी आवास को बनाया Covid Care Centre, सीएम नीतीश से की ये अपील

उन्होंने कहा कि इनके जीवन बीमा कराया जाए ताकि ये ग्रामीण चिकित्सक और अधिक सहजता से गांव वालों के जीवन को बचाने का काम कर सके. ग्रामीण चिकित्सकों को कम से कम एक लाख रुपए की राशि दी जाए. 

साथ ही साथ सुरक्षा संबंधी मेडिकल उपकरण जैसे ग्लोबस, मास्क, पोपीई किट, ऑक्सीमीटर इत्यादि मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराया जाए .ताकि वह अपने जीवन की रक्षा करते हुए गांववालों के जीवन को बचाने का काम कर सके और इस करोना संक्रमण की दौड़ से बिहार को बाहर लाने में मदद कर सकें.